BUDAUN NEWS: बदायूं जिले में हेपेटाइटिस का आतंक जाने कितने लोग गई मौत और क्या है इसका इलाज, देखें इस रिपोर्ट में

https://www.sudarshantimes.com/2024/02/hepatitis-in-budaun.html


बदायूं समाचार: हर महीने औसतन 300 लोगों को हेपेटाइटिस का संक्रमण हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक वर्ष में 3600 रोगियों को हेपेटाइटिस का निदान हुआ, जिनमें से 1600 उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं।

जिले में हेपेटाइटिस मरीजों की संख्या 

जिले में हेपेटाइटिस के मरीजों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है, जब एक साल पहले हर महीने केवल 40-50 मरीज जिला अस्पताल को देखने आते थे। अब, हर महीने औसतन 300 मरीज चिकित्सा की तलाश में हैं। जनवरी 2023 से दिसम्बर 2023 तक के डेटा में एक स्थिर वृद्धि दिखाई गई है, जिसमें निजी अस्पताल में भर्ती नहीं की गई है।

एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा किए गए सर्वे में 300 व्यक्तियों में से 4.5% युवाओं में हेपेटाइटिस बी और सी का संक्रमण पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जनवरी 2023 में 210 मरीजों को हेपेटाइटिस का पता चला था, जिनकी संख्या फरवरी में 230 हो गई और उसके बाद के महीनों में उतार-चढ़ाव हुआ।

हेपेटाइटिस के पांच प्रमुख प्रकार 

हेपेटाइटिस, जिसमें पांच प्रमुख प्रकार हैं - ए, बी, सी, डी, और ई, ने क्षेत्र में एक बढ़ते हुए चिंता का कारण बनाया है। हेपेटाइटिस डी खासकर चिंता का कारण है, क्योंकि यह हेपेटाइटिस बी के साथ सहज हो जाता है। हेपेटाइटिस ए और ई का संक्रमण सामान्यत: दूषित भोजन और पानी पीने के कारण होता है।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, हेपेटाइटिस के प्राथमिक लक्षण तुरंत प्रकट नहीं होते हैं, और डायग्नोसिस अक्सर ब्लड टेस्ट की आधारित होती है। जिले अस्पताल ने बढ़ते मामलों का सामना करने के लिए हेपेटाइटिस क्लीनिक स्थापित की है और रोगियों को मुफ्त उपचार प्रदान कर रहा है।

हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ बदायूं जिले में टीकाकरण 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ टीकाकरण की जाए, विशेषकर नवजातों के लिए। वर्तमान में, हेपेटाइटिस ई के खिलाफ कोई टीका उपलब्ध नहीं है। स्थानीय लोगों के लिए मानदंडी नियमित जाँच की सुविधा मंगलवार और शुक्रवार को है,और हेपेटाइटिस क्लीनिक की शुरुआत से मुफ्त उपचार की सुविधा मिल रही है। इस प्रयास से पिछले एक वर्ष में 1600 रोगी स्वस्थ हो गए हैं, और दो हजार से ज्यादा लोगों का इलाज जारी है।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال